Breaking News

Bangladesh Elections: बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना ने लगातार चौथी बार जबरदस्त जीत हासिल की

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने लगातार चौथा कार्यकाल हासिल किया है क्योंकि उनकी अवामी लीग पार्टी ने आम चुनावों में भारी जीत दर्ज की है, जिसका मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उनके सहयोगियों ने बहिष्कार किया था। चुनावों से पहले छिटपुट हिंसा हुई, जिसमें मतदान केंद्रों और स्कूलों में आग लगाना भी शामिल था। इस जीत के साथ, हसीना देश की आजादी के बाद बांग्लादेश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली प्रधान मंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं। हसीना की पार्टी ने अब तक 300 सीटों वाली बांग्लादेश संसद में से 224 सीटें जीत ली हैं, दो सीटों पर वोटों की गिनती अभी भी जारी है। अब तक 298 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं।
अवामी लीग ने अब तक 224 सीटें जीती हैं, 62 निर्वाचन क्षेत्र निर्दलीय उम्मीदवारों के पास गए हैं, और जातियो पार्टी ने चार सीटें जीती हैं। एक सीट दूसरी पार्टी ने जीती है।चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा, “हम पहले से उपलब्ध परिणामों के आधार पर अवामी लीग को विजेता कह सकते हैं, लेकिन अंतिम घोषणा बाकी निर्वाचन क्षेत्रों में वोटों की गिनती खत्म होने के बाद की जाएगी।”
हसीना 1986 के बाद आठवीं बार गोपालगंज-3 सीट से विजयी हुईं। उन्हें 2,49,965 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निज़ाम उद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले।
 

इसे भी पढ़ें: Boycott Maldives Raw | मालदीव पर भड़के लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल, कहा -‘पर्यटन को लेकर पीएम मोदी के फैसले पर क्यों है द्वीप राष्ट्र को दिक्कत’

2009 से रणनीतिक रूप से स्थित दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर शासन कर रही शेख हसीना ने एकतरफा चुनाव में लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पांचवीं बार रिकॉर्ड हासिल किया, जिसमें 40 प्रतिशत का मामूली मतदान हुआ। हालांकि, मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने पहले कहा था कि अंतिम गिनती के बाद मतदान का आंकड़ा बदल सकता है।
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बीएनपी ने कहा कि पार्टी मंगलवार से शांतिपूर्ण सार्वजनिक भागीदारी कार्यक्रम के माध्यम से अपने सरकार विरोधी आंदोलन को तेज करने की योजना बना रही है क्योंकि उसने चुनावों को “फर्जी” करार दिया। बीएनपी ने 2014 के चुनाव का भी बहिष्कार किया था, लेकिन 2018 में इसमें शामिल हो गया। इस बार, बीएनपी के अलावा, 15 अन्य राजनीतिक दलों ने चुनाव का बहिष्कार किया।
विपक्षी दल के नेताओं ने दावा किया कि कम मतदान इस बात का सबूत है कि उनका बहिष्कार आंदोलन सफल रहा है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक विरोध कार्यक्रमों को गति दी जाएगी और इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों का वोट देने का अधिकार स्थापित किया जाएगा।
 

इसे भी पढ़ें: ONGC ने कृष्णा गोदावरी बेसिन में गहरे समुद्र की परियोजना से अंतत: तेल उत्पादन शुरू किया

इस बीच, अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादिर ने दावा किया कि बांग्लादेश के लोगों ने अपने मत देकर बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी के चुनाव बहिष्कार को खारिज कर दिया। क्वाडर ने कहा, “मैं ईमानदारी से उन लोगों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने 12वें राष्ट्रीय संसदीय चुनावों में भाग लेने के लिए बर्बरता, आगजनी और आतंकवाद के डर का सामना किया।”
जातियो पार्टी के अध्यक्ष जीएम क्वाडर ने 12वें राष्ट्रीय संसदीय चुनाव में रंगपुर-3 सीट जीती। 2018 के आम चुनाव में कुल मिलाकर 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।
इस वर्ष के मतदान में काफी हद तक शांतिपूर्ण मतदान के बावजूद, अधिकारियों और बांग्लादेश के मुख्यधारा मीडिया ने शुक्रवार देर रात से देश भर में कम से कम 18 आगजनी हमलों की सूचना दी, जिनमें से 10 ने मतदान स्थलों को निशाना बनाया।
इससे पहले, चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं के अलावा, 300 निर्वाचन क्षेत्रों में से 299 में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण आयोग ने एक सीट पर मतदान निलंबित कर दिया। चुनाव आयोग ने मतदान के समय के अंत में पूर्वोत्तर चट्टोग्राम में सत्तारूढ़ अवामी लीग के एक उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द कर दी क्योंकि उन्होंने एक पुलिस अधिकारी को “डांटा और धमकी दी”।
रविवार को मतदान शुरू होने के तुरंत बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी बेटी साइमा वाजेद के साथ ढाका सिटी कॉलेज मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। हसीना ने आरोप लगाया कि विपक्षी बीएनपी-जमात-ए-इस्लामी गठबंधन लोकतंत्र में विश्वास नहीं करता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “लोग अपनी इच्छानुसार मतदान करेंगे। और हम मतदान का माहौल बनाने में सक्षम थे। हालांकि बीएनपी-जमात गठबंधन ने आगजनी हमलों सहित कई घटनाओं को अंजाम दिया है।”

Loading

Back
Messenger