Breaking News

सैम पित्रोदा ने कांग्रेस की फिर कराई फजीहत, नेहरू-अम्बेडकर को लेकर किया गया एक्स पोस्ट हटाना पड़ा

भाजपा ने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के लिए इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा पर निशाना साधा, जिसे उन्होंने बाद में हटा दिया। यह सुधींद्र कुलकर्णी द्वारा लिखे गए एक लेख का लिंक था जिसमें कहा गया था कि संविधान और इसकी प्रस्तावना में नेहरू ने अधिक योगदान दिया, अंबेडकर ने नहीं। सैम पित्रोदा की तरह राजनीतिक कार्यकर्ता सुधींद्र कुलकर्णी भी अपनी राय को लेकर निशाने पर आए लेकिन उन्होंने माफी मांगने से इनकार कर दिया।

इसे भी पढ़ें: बिहार की राजनीतिक उठापटक पर भाजपा बोली, हमारी कोई भूमिका नहीं, जदयू-राजद के बीच अप्राकृतिक गठबंधन

कुलकर्णी ने कहा कि मैं डॉ. अंबेडकर का बहुत सम्मान करता हूं क्योंकि उन्होंने हिंदू समाज में न्याय और समानता के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने कई सामाजिक सुधारों का बीड़ा उठाया। तथ्यों के आधार पर मैंने एक लेख लिखा कि नेहरू का योगदान अम्बेडकर से अधिक था। जिसने भी इतिहास पढ़ा है वह इसे स्वीकार करेगा क्योंकि संविधान लिखने की प्रक्रिया कांग्रेस ने शुरू की थी। 1930 में 26 जनवरी को कांग्रेस ने ‘पूर्ण स्वराज’ का प्रस्ताव पारित किया। तब से, नेहरू जी ने संविधान की दिशा में काम किया। 

इसे भी पढ़ें: सचिन पायलट का दावा, क्षेत्रीय दल महत्वपूर्ण हैं, लेकिन केवल कांग्रेस ही राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को दे सकती है चुनौती

उन्होंने कहा कि मैं अब किसी भी राजनीतिक दल में नहीं हूं। मैं एक समय बीजेपी में था। मेरे शब्दों का राजनीतिक तौर पर इस्तेमाल या दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अंबेडकर ने खुद कहा था कि यह उनका संविधान नहीं है। कुलकर्णी की राय का समर्थन करने के लिए सैम पित्रोदा की आलोचना करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस के पास अंबेडकर-विरोधी, दलित विरोधी डीएनए है।

Loading

Back
Messenger