Breaking News

शिवराज सिंह चौहान के विरोध में उतरा संयुक्त किसान मोर्चा, मंदसौर में छह किसानों की हत्या के लिए ठहराया जिम्मेदार

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने बुधवार को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय शिवराज सिंह चौहान को आवंटित करने के एनडीए सरकार के फैसले का विरोध किया और जून 2017 में मध्य प्रदेश के मंदसौर में छह किसानों की हत्या के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया। एक बयान में एसकेएम ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग द्वारा दिए गए सी2 प्लस 50 प्रतिशत फॉर्मूले पर एमएसपी, व्यापक ऋण माफी और किसानों की आत्महत्या की बढ़ती प्रवृत्ति के खिलाफ बड़े पैमाने पर संघर्ष में भाग लेने के दौरान किसानों की हत्या की गई।

इसे भी पढ़ें: आसान नहीं रहने वाली शिवराज की राह, कृषि मंत्री तो बन गए पर किसानों को साधना रहेगी बड़ी चुनौती

एसकेएम ने यह भी घोषणा की कि उसकी आम सभा की बैठक 10 जुलाई को दिल्ली में होगी जिसमें पूरे भारत से घटक किसान संगठनों के नेता शामिल होंगे। एसकेएम ने कहा कि यह निर्णय 2014 और 2019 के पूर्व शासनकाल में भाजपा के पूर्ण बहुमत के साथ प्रदर्शित अहंकार और असंवेदनशीलता का प्रतीक है। इससे देश भर के किसानों और ग्रामीण लोगों में गुस्सा पैदा हुआ है। जून 2017 में मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों के एक समूह पर पुलिसकर्मियों और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों द्वारा की गई गोलीबारी में छह किसानों की मौत हो गई थी।

इसे भी पढ़ें: शिवराज से लेकर चिराग पासवान तक, ये हैं Modi 3.0 में नए चेहरे जिन्हें मिली है बड़ी जिम्मेदारी

एसकेएम, जिसने अब रद्द किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, ने कहा कि एनडीए सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में गंभीर कृषि संकट और किसानों की आत्महत्या या एमएसपी पर लंबे समय से लंबित मांगों के समाधान के लिए कोई निर्णय नहीं लिया। पीएम किसान सम्मान निधि में ₹20,000 करोड़ का बकाया जारी करने के नाम पर जो प्रचार किया जा रहा है, वह एक मौजूदा योजना है जिसमें प्रति किसान परिवार को औसतन ₹500 प्रति माह की राशि अपर्याप्त है।

Loading

Back
Messenger