Breaking News

अमरनाथ यात्रा मार्गों पर मिलेगी बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

भारत सरकार ने अमरनाथ यात्रा में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों के लिए निर्बाध मोबाइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण सुधार की घोषणा की है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने कहा कि एयरटेल, बीएसएनएल और रिलायंस जियो सहित प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के सहयोग से, यात्रा मार्गों पर निरंतर कवरेज प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे को उन्नत किया गया है। DoT ने सूचित किया: “कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, कुल 82 साइटें (एयरटेल, आरजेआईएल और बीएसएनएल) सक्रिय होंगी। यात्रा मार्गों पर कुल 31 नई साइटें स्थापित की गई हैं, जिससे 2023 में कुल संख्या 51 से बढ़कर 2024 में 82 हो गई है। इस वृद्धि का उद्देश्य तीर्थयात्रियों और जनता को निर्बाध मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करना है।”
 

इसे भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: मौसम ने लगाया ब्रेक, बालटाल और पहलगाम में भारी बारिश के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा

विभाग के अनुसार, तीर्थयात्रियों और जनता के लिए लखनपुर से काजीगुंड और काजीगुंड से पहलगाम और बालटाल तक के मार्ग पूरी तरह से 2जी, 3जी, 4जी सहित कई स्थानों पर 5जी तकनीक से कवर किए गए हैं। तीर्थयात्रियों को दूरसंचार सुविधा प्रदान करने के लिए अन्य स्थानों के अलावा कुछ प्रमुख सिम वितरण केंद्र भी खोले गए हैं। ये केंद्र लखनपुर, यात्री निवास भगवती नगर, चंद्रकोट, अनंतनाग, श्रीनगर, श्रीनगर हवाई अड्डे, पहलगाम, सोनमर्ग और बालटाल में स्थित हैं। पिछले नौ दिनों में 1.82 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए, जबकि 5,803 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार को कश्मीर के लिए रवाना हुआ।
 

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir में अमरनाथ यात्रा के बाद हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, अमित शाह ने की अहम बैठक

यात्रा करने के लिए यात्री या तो 48 किमी लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग या 14 किमी लंबे छोटे बालटाल मार्ग का उपयोग करते हैं। पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग दर्शन के बाद उसी दिन बेस कैंप लौट आते हैं। इस दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मियों ने जत्थे को सुरक्षा मुहैया कराई। अधिकारियों ने बताया कि 3,941 तीर्थयात्री अपनी यात्रा के लिए 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग का इस्तेमाल करेंगे, जबकि शेष ने अपेक्षाकृत छोटे (14 किलोमीटर) लेकिन कठिन बालटाल मार्ग को चुना है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 28 जून को पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई थी।

Loading

Back
Messenger