Breaking News

Naseeruddin Shah Birthday: फिल्म इंडस्ट्री के मंझे हुए अभिनेता हैं नसीरुद्दीन शाह, विवादों से रहा है पुराना नाता

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह न सिर्फ अपनी एक्टिंग बल्कि अपने बेबाक अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। नसीर के करियर का कैनवास काफी विस्तृत है। उन्होंने व्यवसायिक से लेकर आर्ट फिल्मों तक में काम किया है। नसीरुद्दीन शाह ने बड़े पर्दे पर तरह-तरह के रोल निभाए हैं। आज यानी की 20 जुलाई को अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। तो आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में…
जन्म और परिवार
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को नसीरुद्दीन शाह का जन्म हुआ था। एक्टिंग में करियर बनाने के लिए नसीर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई। साल 1982 में उन्होंने अभिनेत्री रत्ना पाठक से शादी की थी। नसीर और रत्ना के तीन बच्चे हीबा, इमाद और विवान शाह हैं।
फिल्मी करियर
नसीर ने साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म में नसीरुद्दीन के साथ शबाना आजमी थीं। वैसे तो नसीरुद्दीन ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्मों में अभिनय किया है। अभिनेता ने ‘पार’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘कथा’, ‘मंडी’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘मासूम’, ‘आक्रोश’, ‘सरफरोश’, ‘मोहरा’, ‘आघात’, ‘निशांत’, ‘इजाजत’, ‘जूनून’, ‘द्रोह काल’, ‘बाजार’, ‘अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है’, ‘इकबाल’, ‘परजानिया’, ‘इश्किया’ और ‘ए वेडनेसडे’ शामिल हैं।
विवाद
बता दें कि नसीरुद्दीन अक्सर सामाजिक घटनाओं, कला और राजनीति पर अपनी राय रखते रहते हैं, जो अक्सर विवाद का रूप ले लेते हैं। एक बार अभिनेता ने कहा था कि लोग दिलीप कुमार को याद रखेंगे, लेकिन अमिताभ बच्चन को भूल जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने लव-जिहाद के मुद्दे पर भी बयान दिया था। नसीर ने कहा था कि समाज को लव जिहाद के नाम पर बांटने का काम हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में कहा कि कोहली न सिर्फ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, बल्कि वह इस दुनिया के सबसे खराब व्यवहार करने वाले खिलाड़ी भी हैं। 

Loading

Back
Messenger