Breaking News

सिक्योरिटी को बुलाकर इन्हें बाहर निकालो, NEET पेपर लीक पर सुनवाई के दौरान वकील पर क्यों भड़क गए CJI चंद्रचूड़?

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में कथित अनियमितताओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई को बाधित करने की कोशिश करने के बाद आज एक वकील को फटकार लगाई। एनईईटी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अखिल भारतीय परीक्षा है। याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश वकील मैथ्यूज नेदुम्पारा उस समय हस्तक्षेप कर रहे थे, जब एक याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे नरेंद्र हुडा भी पीठ को संबोधित कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें: मुसलमान के होटल में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की साफ-सफाई, योगी सरकार का फैसला पलटने वाले जज ने सुनाई दो दुकानों की कहानी

पीठ के एक सवाल का जवाब देते हुए नेदुम्पारा ने कहा कि वो अदालत के समक्ष सभी वकीलों में सबसे वरिष्ठ हैं। मैं जवाब दे सकता हूं। मैं न्यायमित्र हूं। मुख्य न्यायाधीश ने जवाब दिया कि मैंने कोई एमिकस नियुक्त नहीं किया है। लेकिन सीजेआई के कहने पर भी वकील नेदुम्पारा नहीं रुके और कहा कि अगर आप मेरा सम्मान नहीं करोगे तो मैं चला जाऊंगा। इस पर मुख्य न्यायाधीश की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई। उन्होंने कहा मिस्टर नेदुमपारा मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं। आप गैलरी में बात नहीं करेंगे। मैं कोर्ट का प्रभारी हूं। सीजेआई ने कहा कि सिक्योरिटी को बुलाओ और इसे यहां से हटाओ। इस पर वकील ने जवाब दिया कि मैं जा रहा हूं।

इसे भी पढ़ें: हाईकोर्ट पहुंचीं स्पीकर ओम बिरला की IRPS अफसर बेटी अंजलि, सोशल मीडिया से जुड़ा है मामला

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि आपको ऐसा कहने की ज़रूरत नहीं है, आप जा सकते हैं। मैंने पिछले 24 वर्षों से न्यायपालिका देखी है। मैं वकीलों को इस अदालत में प्रक्रिया तय करने की अनुमति नहीं दे सकता। नेदुम्परा भी कहा मानने वाले थे। उन्होंने कहा कि मैंने इसे 1979 से देखा है। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें चेतावनी दी कि उन्हें निर्देश जारी करना होगा। सीजेआई ने कहा कि मुझे कुछ ऐसा जारी करना पड़ सकता है जो उचित नहीं है। आप किसी अन्य वकील को बाधित नहीं करेंगे। अंततः वकील नेदुम्पारा कोर्ट रूम से चले गए। 

Loading

Back
Messenger