Breaking News

‘हमारी सरकार VIP Culture को खत्म करेगी’, सीएम सरमा का बड़ा ऐलान, बोले- सरकारी आयोजनों को सरल रखें, केवल शाकाहारी भोजन परोसें

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार वीआईपी संस्कृति को समाप्त कर देगी। बिस्वा सरमा ने गुहाहाटी में जिला आयुक्तों के सम्मेलन (डीसीसी) में बोलते हुए यह घोषणा की। सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारी सरकार वीआईपी कल्चर खत्म करेगी। हम मुख्यमंत्री की सुरक्षा से जुड़े वाहनों और बैरिकेड्स में कटौती कर रहे हैं। असम के सीएम ने आगे कहा, “अब से हर सरकारी कार्यक्रम में केवल शाकाहारी और सात्विक भोजन ही परोसा जाएगा।”
 

इसे भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने इन तारीखों के बीच 14 ट्रेनें रद्द कीं, 9 का मार्ग बदला, पढ़े पूरी जानकारी

सरमा ने आगे बताया कि सभी अधिकारियों को मेरा निर्देश स्पष्ट है- सरकारी कार्यों के लिए अनावश्यक फिजूलखर्ची न करें। हमें पहले के वीआईपी प्रोटोकॉल को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना होगा और अपने शासन को लोगों की सराहना के अनुरूप बनाना होगा। सभी आधिकारिक बैठकों में केवल साधारण शाकाहारी भोजन परोसा जाना है। यह नियम राजकीय अतिथियों पर लागू नहीं होगा। सम्मेलन के दौरान सरमा ने कहा कि प्रशासन के विकेंद्रीकरण के लिए उप-जिलों का निर्माण एक महत्वपूर्ण नीति है। 2 अक्टूबर, 2024 से उप-जिला मॉडल लागू होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्पादकता को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने और विकास को गति देने के लिए, उन्हें असम के सकल घरेलू उत्पाद में प्रत्येक जिले का योगदान निर्धारित करने की आवश्यकता है ताकि वे विकास केंद्र के रूप में कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि हम राज्य जीडीपी रिपोर्ट के साथ अगले वर्ष से जिला जीडीपी रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे। 
 

इसे भी पढ़ें: 600 साल पुरानी असम की धरोहर ने पाई UNESCO की हेरीटेज लिस्ट में जगह, PM मोदी ने दिया ये रिएक्शन

• डीसी को स्वास्थ्य, शिक्षा और आंगनवाड़ी केंद्रों पर काम में तेजी लानी चाहिए क्योंकि इनमें विकास की अपार संभावनाएं हैं।
• डीसी को अक्सर अभिभावक मंत्रियों के साथ बैठकें करनी चाहिए, अधिमानतः हर हफ्ते या एक पखवाड़े के आधार पर।
• डीसी को सरकारी कार्यों को सरल और गंभीर रखने के लिए कहा गया है। सभी सरकारी समारोहों में या जब भी मुख्यमंत्री या मंत्रियों का दौरा हो, केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाना चाहिए।

Loading

Back
Messenger