Breaking News

Israel खिलाफ साथ आए रूस-पाकिस्तान, S-400 से लेकर शाहीन-3 तक से लैस होगा ईरान?

2 अगस्त को एक रूसी परिवहन विमान को तेहरान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरते देखा गया था। विचाराधीन विमान गेलिक्स एयरलाइंस द्वारा संचालित एक आईएल-76टीडी था, जिसे मॉस्को द्वारा एक नागरिक वाहक की आड़ में सैन्य डिलीवरी के लिए इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इसी विमान के जरिए ईरान को रूस की तरफ से एस 400 की डिलवरी की गई है। एस-400 दुनिया का सबसे एडवांस एंटी-एयर डिफेंस सिस्टम है। वहीं इस बात की भी खबर है कि पाकिस्तान अपनी सबसे ताकतवर न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 ईरान को देने की योजना बना रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Iran ने धमकी और चेतावनी तो बहुत दी, मगर Israel पर हमला करने की हिम्मत क्यों नहीं दिखा पा रहा?

इजरायली प्रकाशन और जेरूसलम पोस्ट ग्रुप के सदस्य ने अपनी रिपोर्ट में अरब स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इजरायल के साथ युद्ध छिड़ने पर ईरान को मिसाइलों की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। कथित तौर पर सऊदी अरब में ईरान और पाकिस्तान के अनुरोध पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की एक आपातकालीन बैठक के दौरान इस पर चर्चा की गई थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान और पाकिस्तान के बीच पहले भी तनावपूर्ण संबंध रहे हैं, लेकिन अप्रैल में ईरान के राष्ट्रपति के पाकिस्तान दौरे के बाद से कथित तौर पर सुधार हुआ है। तब से राष्ट्रों ने कहा है कि वे व्यापार संबंधों और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Iran ने पाकिस्तान को दी ट्रंप की सुपारी! Hit List में कई अमेरिकी नेताओं के नाम

शाहीन-3 पाकिस्तान की सबसे खतरनाक मिसाइल है। 19.3 मीटर लंबी इस मिसाइल की रेंज 2750 km है। अमेरिकी प्रशासन ने यह भी संकेत दिया था कि वह क्षेत्र से आने वाली ऐसी रिपोर्टों से अवगत था। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि हम इज़राइल के प्रति अपने समर्थन में बहुत स्पष्ट हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके पास अपनी रक्षा के लिए जो कुछ भी आवश्यक है वह मौजूद है। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पोस्ट की उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि पाकिस्तान ईरान को शाहीन-III मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें प्रदान करने की योजना बना रहा है।

Loading

Back
Messenger