Breaking News

कोचिंग सेंटरों के लिए दिशानिर्देश दोबारा बनाने की मांग, याचिका पर विचार करने से दिल्ली हाई कोर्ट का इनकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को उस याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें कोचिंग संस्थानों के लिए, विशेष रूप से आपराधिक दायित्व के संबंध में दिशानिर्देशों को फिर से तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की गई थी। याचिका में न केवल अधिकारियों को कोचिंग संस्थानों के लिए दिशानिर्देशों को फिर से तैयार करने का निर्देश देने की मांग की गई, बल्कि छात्रों को केवल प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार करने के बजाय उनके दिमाग को परिष्कृत करने पर केंद्रित एक शिक्षा प्रणाली के विकास का भी अनुरोध किया गया। यह पुराने राजिंदर नगर में राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट की लाइब्रेरी में बाढ़ वाले नाले का पानी घुसने से तीन छात्रों की मौत के बाद हुआ। 

इसे भी पढ़ें: 9 लाख लोग परीक्षा देने वाले हैं, ऐसे में…UGC-NET एग्जाम टालने को लेकर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ ने कहा कि इस तरह का निर्देश पारित करना अदालत के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। “अपनी प्रार्थना देखो. यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है. भले ही शिक्षा प्रणाली में सुधार की आवश्यकता हो, लेकिन यह करना हमारे बस की बात नहीं है। यदि शिक्षा प्रणाली में कोई दोष है, तो उस समय की चुनी हुई सरकार को चुनाव में जाकर आलोचना का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: Manish Sisodia के ऐलान ने केजरीवाल को किया परेशान? अचानक सुप्रीम कोर्ट पहुंचने की क्या है वजह

दिल्ली उच्च न्यायालय गैर-लाभकारी संगठन कुटुंब की एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें अदालत से अनुरोध किया गया था कि वह अधिकारियों को दिल्ली में छात्रों के लिए पेइंग गेस्ट आवास चलाने के लिए नियम स्थापित करने का निर्देश दे और एक ऐसी शिक्षा प्रणाली विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करे जो छात्रों के दिमाग को परिष्कृत करने के बजाय उनके दिमाग को परिष्कृत करे। केवल उन्हें प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार करना।

Loading

Back
Messenger