Breaking News

नितिन गडकरी की चिट्ठी का भगवंत मान दिया जवाब, बोले- ठेकेदारों की गलतियों की वजह से पैदा होते हैं ऐसे हालात

राष्ट्रीय परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की पंजाब के मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी का जवाब सीएम भगवंत मान अब दिया है। उन्होंने नितिन गडकरी को पत्र लिखकर किसानों को उनकी जमीन का उचित दाम देने की मांग की। उन्होंने पत्र में लिखा कि खेती पंजाबियों का मुख्य व्यवसाय है। पंजाब में जमीन किसानों की मां के समान है। उन्होंने आगे लिखा कि पंजाब सरकार के अधिकारी एनएचएआई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए किसानों के साथ बैठक कर रहे हैं।
 

इसे भी पढ़ें: कैलाश गहलोत को लेकर वीरेंद्र सचदेवा ने कही बड़ी बात, AAP के DP कैंपेन पर भी कसा तंज

भगवंत मान ने लिखा कि आपके द्वारा संदर्भित दोनों मामलों में, स्थानीय पुलिस ने कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत तुरंत एफआईआर दर्ज की। इसके अलावा, इन दोनों मामलों में गिरफ्तारियां भी की गई हैं। हालांकि, जांच में पाया गया है कि एक घटना एनएचएआई रियायतग्राही/ठेकेदार द्वारा भूमि की अत्यधिक खुदाई का परिणाम थी। दूसरी घटना रियायतग्राही/ठेकेदार द्वारा अपने उप-ठेकेदार को वित्तीय बकाया का भुगतान न करने का परिणाम थी।
उन्होंने आगे लिखा कि इस प्रकार, दोनों मामले रियायतकर्ता/ठेकेदार के कारण उत्पन्न हुए। जहाँ तक भूमि अधिग्रहण से संबंधित मुद्दों का सवाल है, आपको यह समझना चाहिए कि राज्य के किसान अपनी ज़मीन से बहुत जुड़े हुए हैं, क्योंकि यह उनकी बेशकीमती संपत्ति है, जो उनकी आजीविका का मुख्य स्रोत है। इसके अलावा, पंजाब में ज़मीन की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं। हमारे किसान अपनी ज़मीन छोड़ने के लिए अनिच्छुक हैं, अगर उन्हें लगता है कि मुआवज़ा पर्याप्त नहीं है। 
 

इसे भी पढ़ें: Gujarat में कांग्रेस-AAP विधायकों को क्यों कर लिया गया नजरबंद, जानें क्या है पूरा मामला

इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को एक सख्त पत्र लिखा है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब होने पर राज्य में लगभग 14,288 करोड़ रुपये की आठ प्रमुख राजमार्ग परियोजनाएं रद्द कर दी जाएंगी। राज्य में सुधार नहीं होता। यह पत्र दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के चल रहे निर्माण में शामिल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के श्रमिकों की हिंसा और धमकी की रिपोर्टों के बाद आया है। जालंधर जिले में एक घटना में ठेकेदार के इंजीनियर के साथ बेरहमी से मारपीट की गई। हालांकि इस संबंध में एफआईआर दर्ज कर ली गई है, लेकिन अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की जरूरत है।

Loading

Back
Messenger