Breaking News

Parvathaneni Harish होंगे संयुक्त राष्ट्र में भारत के अगले राजदूत, जर्मनी में अभी दे रहे हैं अपनी सेवाएं

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि वर्तमान में जर्मनी में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत पार्वथनेनी हरीश को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया है। यह वरिष्ठ राजनयिक रुचिरा कंबोज के लगभग चार दशकों के शानदार करियर के बाद जून में पद से सेवानिवृत्त होने के बाद आया। राजदूत पार्वथनेनी हरीश वर्तमान में 6 नवंबर, 2021 से जर्मनी के संघीय गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

इसे भी पढ़ें: लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था, नकदी संकट, 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तान के PM ने देश से किया क्या वादा? 

विदेश सेवाओं में कैरियर
इससे पहले, राजदूत पी ​​हरीश विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (आर्थिक संबंध) थे। अतिरिक्त सचिव (आर्थिक संबंध) के रूप में उन्होंने आर्थिक कूटनीति प्रभाग का नेतृत्व किया जो अन्य देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों से संबंधित है और इस संबंध में भारत सरकार के सभी आर्थिक मंत्रालयों के साथ संपर्क करता है। उन्होंने बहुपक्षीय आर्थिक संबंध प्रभाग का भी नेतृत्व किया और जी20, जी7, ब्रिक्स और आईबीएसए के लिए भारतीय सूस शेरपा थे।

इसे भी पढ़ें: Spicejet के सह-संस्थापक अजय सिंह ₹3,000 करोड़ जुटाने के लिए अपनी 10% से अधिक हिस्सेदारी बेचेंगे: रिपोर्ट

1990 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने के बाद से, राजदूत पी. ​​हरीश ने काहिरा के अमेरिकी विश्वविद्यालय में अरबी भाषा सीखी और विशिष्ट योग्यता के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने काहिरा और रियाद में भारतीय मिशनों में काम किया है और गाजा शहर में तैनात फिलिस्तीनी प्राधिकरण में भारत के प्रतिनिधि के रूप में पद का नेतृत्व किया है। वह गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए मुख्यालय में नीति विश्लेषण इकाई के प्रमुख के रूप में निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) में द्वितीय पद पर थे। 

Loading

Back
Messenger