Breaking News

जन्माष्टमी पर रख रहे हैं व्रत तो बीपी, शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए डॉक्टर के बताए हुए सुझावों का पालन करें

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन अधिकांश लोग दिन भर का उपवास रखते हैं। कई लोग पूरे दिन पाग सहित कई प्रकार के मीठे व्यंजन बनाते और खाते हैं। आपको शायद ही कोई ऐसा घर मिलेगा जहां मेवा पाग, गिरी पाग और धनिया पंजीरी न बनाई जाती हो। यदि कोई इस डॉक्टर द्वारा सुझाई गई इन पांच बातों को ध्यान में रखता है, तो वह अंतहीन नट्स खा सकता है और इस खास दिन को अच्छे से मना सकता है। 
डॉक्टर के मुताबिक, पूरे दिन उपवास करने और उत्सवों में भाग लेने के बाद, लोग अक्सर स्वास्थ्य समस्याओं के साथ अस्पतालों में पहुंचते हैं। इसलिए पहले से ही सावधानी बरतना बेहतर है।
सही मिठाई चुनें
वैसे तो मिठाई के बिना जन्‍माष्‍टमी का महत्‍व अधूरा है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाना हानिकारक हो सकता है। मिठाइयां न केवल रक्त शर्करा के स्तर में असंतुलन पैदा कर सकती हैं, बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकती हैं। त्योहार के दौरान घी से बनी मिठाइयां खाने से बेहतर है कि दूध से बनी मिठाइयां खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध से बनी मिठाइयों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये हमारे शरीर को कम नुकसान पहुंचाती हैं।
 व्रत के दौरान तले हुए भोजन से परहेज करें
व्रत के बाद पूरी, पकवान, पकौड़े जैसी तली हुई चीजों के सेवन से हर कीमत पर बचना चाहिए क्योंकि इससे मोटापा और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। तला हुआ भोजन न केवल कैलोरी बढ़ाता है बल्कि डिहाइड्रेशन और कब्ज जैसी पेट की समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
व्रत के दौरान भोजन की मात्रा सीमित करें
त्योहारों के बीच हम अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। व्रत के दौरान भी हम कुछ न कुछ खाते रहते हैं। कई बार हम सुबह घंटों भूखे रहने के बाद शाम को बहुत ज्यादा खा लेते हैं। इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, व्यक्ति को अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।
 संतुलित आहार बनाए रखें
चाहे उपवास हो या कोई अन्य, किसी को भी अपने आहार में सभी पोषक तत्वों को शामिल करना नहीं भूलना चाहिए। हमें अपने आहार में फल, सब्जियां, प्रोटीन और दूध जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करना चाहिए।
हाइड्रेटेड रहें
दिन भर उत्सव में डूबे रहने के दौरान हमें पानी पीना नहीं भूलना चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है और हम बिना किसी परेशानी के जन्माष्टमी का आनंद ले सकते हैं।

Loading

Back
Messenger