Breaking News

3 दिन के लिए रुका इजरायस-हमास युद्ध, जो अमेरिका और मुस्लिम देश नहीं करा सके वो WHO ने करा दिया

इजरायल हमास के बीच गाजा में तीन दिन के लिए कई इलाकों में सीजफायर पर सहमति बन गई है। गाजा में 25 साल बाद 23 अगस्त को पोलियो का पहला केस मिला था। इसके बाद 6.40 लाख बच्चों को पोलियो का टीका लगाया गया है। डब्ल्यूएचओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इजरायली सेना और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने पोलियो के खिलाफ लगभग 640,000 बच्चों के टीकाकरण की अनुमति देने के लिए गाजा पट्टी में लड़ाई में तीन अलग-अलग, तीन दिवसीय विराम पर सहमति व्यक्त की है। क्षेत्र के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने कहा, टीकाकरण अभियान रविवार से शुरू होने वाला है। 

इसे भी पढ़ें: Harris-Walz ने उम्मीदवार के तौर पर अपने पहले साक्षात्कार में किया नीतिगत बदलावों का बचाव, ट्रंप ने एक शब्द में निकाल दी बड़े-बड़े दावों की हवा

उन्होंने कहा कि अभियान मध्य गाजा में लड़ाई में तीन दिन के विराम के साथ शुरू होगा, फिर दक्षिणी गाजा में चला जाएगा, जहां तीन दिन का विराम होगा, उसके बाद उत्तरी गाजा में। पीपरकोर्न ने कहा कि जरूरत पड़ने पर प्रत्येक क्षेत्र में मानवीय ठहराव को चौथे दिन तक बढ़ाने पर सहमति बनी है। डब्ल्यूएचओ ने 23 अगस्त को पुष्टि की कि टाइप 2 पोलियो वायरस से कम से कम एक बच्चा लकवाग्रस्त हो गया है, जो 25 वर्षों में क्षेत्र में इस तरह का पहला मामला है। इजरायली सेना की मानवीय इकाई (सीओजीएटी) ने बुधवार को कहा कि टीकाकरण अभियान इजरायली सेना के साथ समन्वय में चलाया जाएगा नियमित मानवीय विराम के हिस्से के रूप में जो आबादी को चिकित्सा केंद्रों तक पहुंचने की अनुमति देगा जहां टीकाकरण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 48 घंटे में हो सकता है कुछ बड़ा, ईरान ने कर ली खतरनाक तैयारी, अरब देशों को अमेरिका ने होश उड़ाने वाली बात कह दी

सीडीसी के अनुसार पोलियो वायरस से संक्रमित कुछ लोगों में बीमारी के गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं। वायरस इन लोगों के दिमाग, रीढ़ की हड्डी और नर्वस सिस्टम पर हमला करता है। 200 में से एक संक्रमित को लकवा हो जाता है। लकवा के शिकार 5 से 10 फीसदी मरीजों की मौत हो जाती है। इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 40 हजार के पार हो गया है। गाजा पर इजराइली हमलों में अब तक 90 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।
 

Loading

Back
Messenger