Breaking News

हरियाणा के सबसे बड़े गुर्जर नेताओं में शुमार Kanwarpal Gurjar एक बार फिर अपनी सियासी चाल दिखाने को तैयार

हरियाणा में कंवरपाल गुर्जर को पूरे गुर्जर समुदाय का एक बड़ा नेता माना जाता है। जिसका फायदा भारतीय जनता पार्टी इस विधानसभा चुनाव में उठाने की तैयारी कर चुकी है। हरियाणा से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ एवं अनुभवी नेता कंवरपाल गुर्जर हरियाणा की 13वीं विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके हैं। और 14वीं विधानसभा से वह जगाधरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने तीन बार विधायक के तौर पर सेवाएं दी हैं और हरियाणा की राजनीति में कंवरपाल गुर्जर का नाम आदर भाव के साथ लिया जाता है।
कंवरपाल गुर्जर का जन्म 8 मई, 1960 में यमुनानगर के बहादुरपुर गांव में माँ जगवती देवी और पिता मान चन्दन सिंह के घर में हुआ था। यह साधारण से किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। कंवरपाल स्कूल की सभी गतिविधियों में काफी आगे थे। इन्होंने प्राथमिक शिक्षा अपने ही गाँव बहादुरपुर के स्कूल से प्राप्त की थी, पढ़ाई के इसी शौक के चलते कंवर ने मैट्रिक की परीक्षाओं में अपने ग्राम में सबसे अधिक अंक प्राप्त किये। कंवर पाल दसवीं पास करने के बाद यमुनानगर के M.L.N कॉलेज से अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ इसी कॉलेज से B.A में प्रवेश किया। अपनी माटी से अपना जुड़ाव बनाए रखने के लिए कही नौकरी न करना सही समझा और कृषि व समाज सेवा को अपना कार्य व पूजा माना।
वर्ष 1990 में कंवरपाल गुर्जर सक्रिय राजनीति का हिस्सा बनते हुए भारतीय जनता पार्टी से जुड़े। वह दो बार भाजपा जिला महासचिव एवं तीन बार भाजपा राज्य महासचिव भी नियुक्त किये गए। विधायक के लिए उन्होंने सर्वप्रथम चुनाव 1991 में छछरौली से लड़ा और इसके बाद वर्ष 2000 और 2014 में वह जगाधरी से विधायक चुने गए। साथ ही उन्हें हरियाणा की 13वीं विधानसभा से अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाने वाले कंवरपाल गुर्जर ने 2014 में जगाधरी से भरी मतों पर जीत हासिल की थी और अपने निकटम प्रतिद्वंदी बसपा उम्मीदवार को 36132 वोटों से हराया था। वर्तमान में वह विधायक के तौर पर जगाधरी के महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्य कर रहे हैं और स्थानीय विकास में लगे हुए हैं।

Loading

Back
Messenger