Breaking News

China के मिलिट्री फोरम पर पेंटागन के वरिष्ठ अधिकारी को भेज सकता है अमेरिका, 90 से अधिक देशों के प्रतिनिधि ले सकते हैं हिस्सा

संयुक्त राज्य अमेरिका सितंबर के मध्य में चीन, ताइवान और मंगोलिया के उप सहायक रक्षा सचिव माइकल चेज़ को चीन के शीर्ष वार्षिक सुरक्षा मंच पर भेजने के लिए तैयार है। चेज़ पिछले साल जियांगशान फोरम में भाग लेने वाले अमेरिकी अधिकारी से अधिक वरिष्ठ हैं, लेकिन उनकी रैंक पेंटागन के ऐतिहासिक मानदंडों के अनुरूप है। चीन के उप सहायक रक्षा सचिव चाड स्ब्रागिया ने 2019 में मंच में भाग लिया। कुछ उम्मीद है कि यह क्षेत्रीय विवादों के बीच चीन के साथ गहरे कार्य-स्तर के जुड़ाव का संकेत दे सकता है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि चेज़ की अपेक्षित उपस्थिति अभूतपूर्व नहीं थी, लेकिन उन्होंने एक संदेश दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका बढ़े हुए तनाव के समय भी चीन के साथ सैन्य स्तर पर जुड़ाव को प्राथमिकता देता है।

इसे भी पढ़ें: China के इशारे पर फिर से चलने लगे ओली, नोट के जरिए उठाया भारत के साथ दुश्मनी वाला कदम

चीनी राज्य मीडिया ने बुधवार को बताया कि 90 से अधिक देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने बीजिंग में 12-14 सितंबर के मंच पर प्रतिनिधिमंडल भेजने की योजना बनाई है। जब पिछले साल महामारी के कारण तीन साल के अंतराल के बाद मंच फिर से शुरू हुआ, तो वाशिंगटन ने अवर रक्षा सचिव के कार्यालय में चीन के देश निदेशक ज़ैंथी कैरस को भेजा। यह सैन्य संबंधों में नरमी का संकेत था; हालाँकि कैरास की उपाधि चेज़ या स्ब्रागिया से निम्न श्रेणी की है।

इसे भी पढ़ें: Taliban ने पाकिस्तान के कई सैनिकों को घरों से उठा लिया, संयुक्त राष्ट्र के सामने जान की भीख मांगने पहुंचे गृह मंत्री मोहसिन

चेज़ ने जनवरी में वाशिंगटन में यूएस-चीन सैन्य वार्ता की सह-अध्यक्षता की – 2022 के बाद पहली ऐसी कार्य-स्तरीय वार्ता, जब तत्कालीन यू.एस. के बाद अधिकांश द्विपक्षीय सैन्य जुड़ाव निलंबित कर दिया गया था। ताइवान और दक्षिण चीन सागर अमेरिका-चीन संबंधों में विवादास्पद बिंदु बने हुए हैं, दोनों पक्ष “मुख्य मुद्दों” पर समझौता करने को तैयार नहीं हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि पिछले हफ्ते चीन की यात्रा के दौरान दक्षिण चीन सागर पर कोई नया समझौता नहीं हुआ है। 

Loading

Back
Messenger