Breaking News

Marine Le Pen ने मैक्रों से किया रेफरेंडम कराने का आग्रह, नए PM बार्नियर की आगे की राह कितनी आसान?

फ्रांस की दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से आव्रजन जैसे प्रमुख मुद्दों पर जनमत संग्रह कराने का आग्रह किया। उन्होंने सुझाव दिया गया कि फ्रांस को सीधे वोट देने से राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने में मदद मिल सकती है। पिछले हफ्ते मैक्रों ने यूरोपीय संघ के ब्रेक्सिट वार्ताकार के रूप में काम करने वाले सेंटर राइट नेता और पूर्व विदेश मंत्री मिशेल बार्नियर को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।  विश्लेषकों का कहना है कि देश अस्थिरता के दौर के लिए तैयार है, सत्ता पर बार्नियर की पकड़ नाजुक मानी जा रही है और ले पेन की यूरोसेप्टिक, आव्रजन विरोधी नेशनल रैली (आरएन) पार्टी के समर्थन पर निर्भर है, जो नई नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी है। 

इसे भी पढ़ें: Michel Barnier कौन हैं? राष्ट्रपति मैक्रों ने उन्हें ही क्यों बनाया फ्रांस का नया प्रधानमंत्री

चुनावों के बाद फ्रांस के सबसे बड़े राजनीतिक गुट के रूप में उभरा वामपंथी गठबंधन का कुल बहुमत से कम है। मैक्रों की सत्ता हड़पने की निंदा करने के लिए 100,000 से अधिक वामपंथी प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को पूरे फ्रांस में रैली निकाली। संसद में आरएन सांसदों का नेतृत्व करने वाली ले पेन ने कहा है कि उनकी पार्टी नई कैबिनेट का हिस्सा नहीं होगी।  उन्होंने मैक्रों से लोगों को सीधे वोट देने के लिए आव्रजन, स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों पर जनमत संग्रह कराने का आग्रह किया। दक्षिणपंथ के पारंपरिक गढ़ हेनिन-ब्यूमोंट के उत्तरी शहर में बोलते हुए, ले पेन ने कहा कि लोगों को सीधे निर्णय लेने की शक्ति देने के उद्देश्य से किसी भी दृष्टिकोण का बिना शर्त समर्थन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में चुनाव के दो महीने बाद हुआ नए प्रधानमंत्री का ऐलान, मैक्रों ने सभी को चौंकाया

इमैनुएल मैक्रों ने जो अराजकता पैदा की है, उसमें हमारे लोकतंत्र को जीवित रखने की ताकत है। आरएन को पूर्ण बहुमत प्राप्त करने और सरकार बनाने से रोकने के लिए, लगभग 200 उम्मीदवार जुलाई में आकस्मिक विधायी चुनावों के अंतिम दौर से पहले खड़े हो गए, जिससे धुर दक्षिणपंथियों में आक्रोश फैल गया। ले पेन ने यह भी संकेत दिया कि वह बार्नियर की हर हरकत पर नजर रखेंगी। उन्होंने कहा कि अगर, आने वाले हफ्तों में, फ्रांसीसियों को एक बार फिर भुला दिया गया या उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया, तो हम सरकार की निंदा करने में संकोच नहीं करेंगे। 

Loading

Back
Messenger