Breaking News

US President Election के सेमीफाइनल का अखाड़ा तैयार, ट्रंप vs हैरिस के इस डिबेट का चुनाव पर क्या असर पड़ेगा

अमेरिका में अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा? 5 नवंबर 2024 को अमेरिका में वोटिंग होने वाली है। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिल के बीच टक्कर है। जब फाइनल वोटिंग होगी तब होगी, लेकिन उससे पहले सेमीफाइनल का अखाड़ा तैयार है। इस अखाड़े का नाम प्रेसिडेंशियल डिबेट है। इसमें राष्ट्रपति चुनाव के प्रमुख उम्मीदवार आपस में बहस करते हैं। अलग अलग मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं। जनता को अपनी यूएसपी बताते हैं। जो जनता को जितना कन्विंस कर पाया उसके जीतने के चांस उतने बढ़ जाते हैं। 10 सितंबर को अमेरिकी चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट होने वाली है। मेजबानी का अधिकार अमेरिकन ब्रॉकास्टिंग कंपनी एबीसी न्यूज के पास है। उनके दो एंकर डेविड मुइर और लिन्से डेविस डिबेट को मॉडरेट करेंगे। ये डिबेट एबीसी न्यूज पर 10 सितंबर की रात 9 बजे यानी भारत में 11 सितंबर को सुबह के साढ़े छह बजे लाइव होगी। 

इसे भी पढ़ें: Trump vs Harris के फर्स्ट मैच से ठीक पहले चौंकाने वाला सर्वे आया सामने, क्या पूरी तरह पलट जाएगा अमेरिका का चुनाव

डिबेट का चुनाव पर क्या असर  

हैरिस यह दर्शाना चाहती हैं कि वह बाइडन की तुलना में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पक्ष को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकती हैं। वहीं, ट्रंप उपराष्ट्रपति को संपर्क से दूर उदारवादी के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। हैरिस उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला, अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की व्यक्ति हैं। रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कई बार उनके खिलाफ नस्ली और लैंगिक रूढ़ियों का सहारा लिया है, जिससे उनके सहयोगी निराश हैं जो चाहते हैं कि ट्रंप इसके बजाय हैरिस के साथ नीतिगत मतभेदों पर ध्यान केंद्रित करें। 

पहली डिबेट में ट्रंप ने मारी थी बाजी 

पहली डिबेट 27 जून को सीएनएन पर डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच हुई थी। इसमें बाइडेन की कमजोरी खुलकर बाहर आ गई थी। ट्रंप ने एकतरफा अंदाज में बाइडेन को पटखनी दी थी। इसी के बाद बाइडेन पर प्रेसिडेंशियल रेस से हटने का दबाव बढ़ा। आखिरकार जुलाई में उनको नाम वापस लेना पड़ा। रेस से हटने के बाद बाइडेन ने कमला हैरिस का नाम आगे किया। अगस्त में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में हैरिस के नाम पर मुहर लगी। जिसके बाद हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार बन गईं।  

इसे भी पढ़ें: Kamala Harris भारत-अमेरिका संबंधों के लिए फिट नहीं, Trump को मिला हिंदू संगठनों का समर्थन

हैरिस ने की पूरी तैयारी

हैरिस ने पिछले पांच दिन में ज्यादातर समय पेनसिल्वेनिया में बहस की तैयारियों में बिताया है। बहस से पहले उन्होंने रेडियो होस्ट रिकी स्माइली से कहा कि वह इस बात पर काम कर रही हैं कि अगर ट्रंप झूठ बोलते हैं तो उन्हें कैसे जवाब देना है। उन्होंने कहा कि वह कितना नीचे गिरेंगे, इसकी कोई सीमा नहीं है। 

Loading

Back
Messenger