Breaking News

Bone Health: धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी होगी पूरी, जानिए कब और कैसे सेकें धूप

 सूरज की रोशनी हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यही कारण है कि बड़े-बूढ़े धूप में बैठने के फायदे गिनाते हैं। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और कामकाजी रूटीन की वजह से लोगों के पास धूप में बैठने या सेंकने का टाइम नहीं होता है। बता दें कि धूप हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए दिनभर में 10-20 मिनट धूप में बैठना फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि धूप हमारी हड्डियों के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

धूप सेंकने के फायदे
जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी या अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आती है। जिससे शरीर में एक रिएक्शन शुरू हो जाता है। इससे विटामिन डी3 का प्रोडक्शन होता है। विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में तमाम तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: दूध और प्याज के कॉम्बिनेशन से बना हुआ White Sauce Pasta खाने से सेहत को होता है नुकसान, जानें इसके पीछे के कारण

कैल्शियम एब्सोर्ब
विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूरज की रोशनी होती है। शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्व करने में विटामिन डी मदद करता है। कैल्शियम एक ऐसा मिनरल है, जो हड्डियों को मजबूती देता हैय़ शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम का एब्सोर्ब होना भी कम हो जाता है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

हड्डियों में मिनरलाइजेशन
हड्डियों में कैल्शियम और फॉस्फेट जैसे मिनरल्स के डिपॉजिशन को बढ़ावा देने में विटामिन डी सहायक होता है। साथ ही इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।
हड्डियों की बीमारी से होगा बचाव
शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा में होने पर ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी हड्डी की बीमारियों का खतरा कम होता है। बता दें कि ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां पतली और कमजोर होने लगती हैं। वहीं रिकेट्स होने पर हड्डियों का विकास प्रभावित होता है।
कब और कितनी देर धूप सेकें धूप
एक्सपर्ट की मानें, तो विटामिन डी के बेहतर उत्पादन के लिए धूप सेंकने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। धूप सेंकने के दौरान समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
समय
बता दें कि धूप सेंकने के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे का समय अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस दौरान सूरज की किरणों में अल्ट्रावॉयलेट रेज सबसे अधिक होती है। जो आपकी त्वचा में विटामिन डी के प्रोडक्शन में सहायक होता है। इसलिए सुबह की धूप काफी अच्छी मानी जाती है।
कितनी देर धूप सेकें
रोजाना 15-30 मिनट धूप सेंकना काफी रहता है। एक्सपर्ट के अनुसार, त्वचा के कलर के हिसाब से इसका समय भिन्न हो सकता है। डार्क रंग की स्किन वाले लोगों को थोड़ा अधिक समय लग सकता है। इसलिए इनो 30 मिनट से 1 घंटे तक धूप में रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि डार्क रंग की त्वचा में मेलेनिन की मात्रा अधिक होती है। जो विटामिन डी के प्रोडक्शन को स्लो कर देती है।
मौसम का रखें खास ख्याल
वहीं गर्मियों में विटामिन डी के प्रोडक्श के लिए धूप काफी ज्यादा प्रभावी होती है। जबकि सर्दियों में यह प्रोसेस धीमा हो सकता है। खासकर अगर आप किसी ठंडे इलाके में रहते हैं।
 
डाइट का रखें ध्यान
धूप सेंकने के अलावा विटामिन डी की पूर्ति के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी होता है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए डाइट में एग यॉल्क, मछली और फोर्टिफाइट चीजों को शामिल करना चाहिए।

Loading

Back
Messenger