Breaking News

Duru Assembly Seat: डुरू में किसके सिर पर सजेगा ताज, हर बार यहां बदलता है जनता का मिजाज

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 18 सितंबर 2024 को होना है। इस चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों से 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि पहले चरण के मतदान में 24 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसी में एक सीट है डूरू। इस सीट से करीब 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। अब इन सभी उम्मीदवारों की किस्मत जनता के हाथों में हैं। हालांकि इस सीट पर मुख्य रूप से 4 प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी गुलाम अहमद मीर, पीडीपी प्रत्याशी मो. अशरफ मलिक, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के मोहम्मद सलीम पारे और अपनी पार्टी के बशीर अहमद वानी के बीच कड़ा मुकाबला है।
कांग्रेस प्रत्याशी 
बता दें कि इस बार डूरू विधानसभा सीट पर कांग्रेस के पूर्व जम्मू-कश्मीर प्रमुख गुलाम अहमद मीर चुनावी मैदान में हैं। गुलाम अहमद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं साल 2022 में उन्होंने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद को छोड़ा था। ऐसे में कांग्रेस ने इस बार इन पर दांव खेला है। इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्होंने अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन इनके खाते में हार आई थी।

इसे भी पढ़ें: Banihal Assembly Seat: बनिहाल में दिलचस्प हुआ मुकाबला, क्या कांग्रेस के विकार रसूल वानी फिर मारेंगे हैट्रिक

पीडीपी उम्मीदवार 
वहीं पीडीपी ने इस सीट से मोहम्मद अशरफ मलिक को चुनावी मैदान में उतारा है। वह हाल ही में जज के पद से रिटायर हुए हैं। जिसके बाद उन्होंने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ज्वाइन कर ली। वहीं पार्टी ने इन पर भरोसा जताते हुए इन्हें चुनावी मैदान में उतारा है।
अपनी पार्टी उम्मीदवार
अपनी पार्टी के उम्मीदवार बशीर अहमद एक व्यवसायी हैं। इससे पहले वह पीडीपी में थे। फिर डीडीसी चुनाव में बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा। इस दौरान उन्हें सिर्फ 190 वोट मिले थे। इसके बाद वह अल्ताफ बुखारी की पार्टी अपनी पार्टी में शामिल हो गए।
डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी उम्मीदवार
एडवोकेट सलीम पैरी नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर डीडीसी के सदस्य बने थे। लेकिन साल 2022 में इन्होंने इस्तीफा दे दिया और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस में शामिल हो गए। यहां भी सफलता न मिलने पर यह आजाद की पार्टी में शामिल हो गए। इससे पहले वह 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार वह विधानसभा चुनाव में फिर से किस्मत आजमा रहे हैं।
पिछले चुनाव के नतीजे
इससे पहले अनंतनाग की डूरू सीट में पीडीपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी। साल 2008 के चुनाव में कांग्रेस के गुलाम अहमद पीर ने जीत हासिल की थी। पिछली बार साल 2014 में PDP प्रत्याशी ने इस सीट से सैयद फारूक अहमद अंद्राबी ने जीत हासिल की थी।

Loading

Back
Messenger