Breaking News

US Vice-Presidential Debate: मीडिल ईस्ट क्राइसिस, क्लाइमेंट चेंज पर जोर, डिबेट वेंस और वॉल्ज के बीच, टारगेट पर हैरिस-ट्रंप रहे

जेडी वेंस और टिम वाल्ज़ के बीच पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति बहस न्यूयॉर्क में आयोजित हुई। उपराष्ट्रपति डिबेट में अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा और राष्ट्रीय सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालती है। सीबीएस न्यूज द्वारा आयोजित डिबेट राष्ट्रपति चुनाव से ठीक 35 दिन पहले हुई। उम्मीदवारों ने मध्य पूर्व में हिंसा, जलवायु परिवर्तन और आप्रवासन पर चर्चा की। इज़राइल पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले ने विदेश नीति पर डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन कैंडिडेट के रुख में विरोधाभास नजर आया। वाल्ज़ ने हैरिस शासन के तहत स्थिर नेतृत्व का वादा किया। वेंस ने ट्रम्प के व्हाइट हाउस में लौटने पर ताकत के माध्यम से शांति की वापसी का वादा किया। 

इसे भी पढ़ें: US election 2024 VP debate: ट्रंप-हैरिस के बाद अब बारी दोनों के डिप्टी की, जेडी वेंस और टिम वाल्ज के बीच पहली डिबेट

अमेरिका फर्स्ट की नीति से शुरू हुई डिबेट में ईरान के हमले का भी जिक्र आ गया। वाल्ज़ ने इस टॉपिक के सहारे ट्रम्प को घेरा। वाल्ज़ ने कहा कि बुनियादी बात यह है कि स्थिर नेतृत्व मायने रखता है। कई लोगों का मानना ​​है कि पिछली उपराष्ट्रपति बहसों के विपरीत यह बहस अधिक महत्व रखती है। जैसा कि पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर मैथ्यू लेवेंडुस्की ने यूएसएटुडे को बताया वीपी बहस बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन इसमें और भी कुछ दांव पर है।  हैरिस इतनी देर से दौड़ में शामिल हुईं और राष्ट्रपति पद के लिए केवल एक बहस हुई। ऐसे में लोग इस बहस से अधिक परिचित होंगे।

इसे भी पढ़ें: चीन में देखने को मिला हैरान करने वाला मामला, महिला ने अलग अलग गर्भ से दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

वेंस और वाल्ज़ ने अपने अधिकांश हमले मंच पर मौजूद प्रतिद्वंद्वी पर नहीं, बल्कि दौड़ रहे साथियों पर किए। दोनों उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने क्रमशः हैरिस और ट्रम्प की आलोचना करते हुए एक सौहार्दपूर्ण भाव व्यक्त करने की कोशिश की। आव्रजन के मुद्दे को लेकरव वेंस ने अपने प्रतिद्वंद्वी से कहा कि मुझे लगता है कि आप इस समस्या को हल करना चाहते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कमला हैरिस ऐसा करती हैं।

Loading

Back
Messenger