Breaking News

दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों से मानसून की हुई वापसी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित मध्य भारत के कुछ हिस्सों से मानसून वापस चला गया है। अगले दो-तीन दिनों के दौरान क्षेत्र के शेष हिस्सों से भी चक्रवात की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
 
इस बीच, दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और इसके प्रभाव से 4 अक्टूबर के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाकों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 
 
बुधवार को आईएमडी द्वारा जारी बयान में कहा गया, “दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे जम्मू और कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान से वापस चला गया है।”
 
“दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की रेखा अब 30.8 डिग्री उत्तर/81.2 डिग्री पूर्व, लखीमपुर खीरी, शिवपुरी, कोटा, उदयपुर, डीसा, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ और 21 डिग्री उत्तर/70 डिग्री पूर्व से होकर गुज़रती है। अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, गुजरात के कुछ और हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।”

Loading

Back
Messenger