Breaking News

Shardiya Navratri 2024 । व्रत के दौरान करें इन ड्रिंक्स का सेवन, पूरे दिन रहेंगे हाइड्रेटेड

शारदीय नवरात्र 3 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं, जो 11 अक्टूबर को समाप्त होंगे। इस दौरान भक्त व्रत रखकर देवी दुर्गा की आराधना करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। नवरात्र का त्योहार नौ दिनों तक चलता है तो ज्यादातर भक्त भी नौ दिनों तक व्रत रखते हैं, जो शारीरिक कमजोरी का कारण बन जाता है। दरअसल, व्रत मन और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए रखा जाता है और लोग यह सुनिश्चित करना भूल जाते हैं कि वह इसे सही से कर रहे हैं या नहीं। व्रत रखने के दौरान जो काम सबसे जरुरी होती है वह यह है कि लोग अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। यहीं काम लोग नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर को कमजोर हो जाता है और फिर उन्हें चक्कर आने लगते हैं। ऐसे में चलिए कुछ पेय पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो व्रत के दौरान आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी।
मीठी लस्सी ट्राई करें- व्रत के दौरान मीठा खाने की लालसा हो सकती है। ऐसी परिस्थिति में आप पंजाबी लस्सी का सेवन कर सकते हैं। इसकी रेसिपी भी आसान है। पंजाबी लस्सी बनाने के लिए आपको 2 कप दही, आधा कप (100 ग्राम) चीनी, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, कुछ रेशे केसर, एक छोटा चम्मच गुलाब जल और आधा कप पानी चाहिए। अब एक कटोरे में दही को अच्छी तरह से मसल लें। चीनी डालें और तब तक मसलते रहें जब तक कि सारी चीनी घुल न जाए। ठंडा दही डालें पानी, गुलाब जल, केसर और इलायची पाउडर। तब तक मथें जब तक ऊपर झाग की परत न बन जाए। बर्फ के टुकड़ों के साथ एक गिलास में डालें और कटे हुए मेवे से सजाएं।⠀
 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: रोजाना इन फेशियल एक्सरसाइज को करने से कम हो जाएंगे डार्क सर्कल, चेहरे पर आएगा चांद सा निखार

ताजा फलों का जूस पीएं- व्रत के दौरान फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अगर फल खाना नहीं चाहते हैं तो इनके जूस का सेवन कर सकते हैं। व्रत के दौरान ताजा फलों के जूस का सेवन करने से आपके शरीर को ज़रूरी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे। अगर शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखना चाहते हैं तो संतरे और अनार का जूस पी सकते हैं।
शत्तू का मीठा और नमकीन शरबत ट्राई कीजिए- सत्तू का शरबत व्रत के दौरान आपके शरीर को तरोताजा रखने में मदद करेगा। इसे बनाने के लिए सत्तू के आटे को पानी में मिलाए और फिर उसमें सेंधा नमक या गुड़ डाल लें। आप इसे सिर्फ मीठा या फिर सिर्फ नमकीन भी बना सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि के दौरान हेल्दी व्रत कैसे रखें, इन टिप्स को जरुर फॉलो करें? जानिए एक्सपर्ट से राय

नारियल पानी सबसे बढ़िया- नारियल पानी एक ताजगी देने वाला और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जो कैलोरी में कम और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स का एक समृद्ध और प्राकृतिक स्रोत है। नारियल में मौजूद आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स व्रत के दौरान शरीर की आवश्यकताओं को संतुलित करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है।

Loading

Back
Messenger