Breaking News

EVM हैकिंग पर चुनाव आयुक्‍त ने द‍िया जवाब, बोले- यह पूरी तरह सुरक्षित, बैटरी को लेकर भी कही बड़ी बात

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कहा कि ईवीएम की बैटरी एक कैलकुलेटर की तरह होती है और इसमें तीन स्तरीय सुरक्षा होती है। चुनाव आयोग का स्पष्टीकरण तब आया जब कांग्रेस ने कहा कि हरियाणा के विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम की बैटरी का स्तर अलग-अलग होने से चुनाव परिणाम प्रभावित हो सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ के दावों को खारिज कर दिया है। 
 

इसे भी पढ़ें: यदि इजराइल पेजर और वॉकी-टॉकी से लोगों को…EVM को लेकर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, BJP ने बताया हार का बहाना

कुमार ने कहा कि पेजर की तरह ईवीएम में हेराफेरी करना असंभव है और उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस के अगले बड़े आरोप का इंतजार कर रहे हैं। कुमार ने कहा कि ईवीएम बैटरी के बारे में मुद्दा नया है, लेकिन ईवीएम में बैटरी सहित तीन स्तरीय सुरक्षा होती है। उन्होंने आगे कहा कि जनता ने पहले ही बड़ी संख्या में भाग लेकर मतदान प्रक्रिया में विश्वास व्यक्त किया है। यह प्रतिक्रिया विपक्षी दलों, विशेषकर कांग्रेस द्वारा एक बार फिर ईवीएम से छेड़छाड़ पर चिंता जताए जाने के बाद आई है।
राजीव कुमार ने कहा कि यह बिल्कुल सुरक्षित और मजबूत है। पिछले 15-20 चुनावों पर नजर डालें। यह अलग-अलग परिणाम पर परिणाम दे रहा है। ऐसा नहीं हो सकता कि यह ग़लत हो, केवल परिणाम आपकी पसंद के अनुरूप नहीं हों। ईवीएम को लेकर कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों और शिकायतों के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, सीईसी राजीव कुमार ने कहा, “आजकल लोग यह भी पूछते हैं कि क्या कोई पेजर को उड़ा सकता है, लेकिन क्या वे ईवीएम को भी नहीं उड़ा सकते हैं? पेजर और ईवीएम अलग-अलग हैं और इनका कोई संबंध नहीं है।”
 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के आरोपों पर नायब सैनी का पलटवार, बोले- EVM पर सवाल खड़े करना उनकी आदत, मोदी की नीतियों की जीत हुई

हरियाणा चुनावों में ईवीएम में “बैटरी की समस्या” का आरोप लगाने वाली कांग्रेस पार्टी की शिकायतों के संबंध में, सीईसी ने कहा, “हम ईवीएम पर सभी 20 शिकायतों का व्यक्तिगत रूप से, तथ्य-दर-तथ्य जवाब देंगे।” सीईसी ने विपक्षी राजनीतिक दलों द्वारा लगाए गए आरोपों पर भी ईवीएम का बचाव किया और कहा, “यह बिल्कुल सुरक्षित और मजबूत है। पिछले 15-20 चुनावों को देखें। यह अलग-अलग नतीजे दे रहा है। ऐसा नहीं हो सकता कि ईवीएम गलत है, केवल नतीजे आपकी पसंद के मुताबिक नहीं हैं।”

Loading

Back
Messenger