Breaking News

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह के शहीद साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सिखों के 10वें गुरु, गोबिंद सिंह के चार साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने धर्म की रक्षा के लिए अपनी शहादत दी थी। उन्होंने कहा कि ऐसे महान बलिदानों ने ही भारत की आजादी की ‘नींव’ रखी।
सिखों के 10वें गुरु के साहिबजादों के शहादत दिवस को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

उधमसिंह नगर जिले के नानकमत्ता स्थित गुरु नानक अकादमी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धामी ने कहा कि इस दिन को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह के चार साहिबजादों (बेटों)- बाबा अजीत सिंह, बाबा जुझार सिंह, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह- को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने बच्चों को ऐसे महान बलिदानों की कहानी सुनाएं जिन्होंने भारत की आजादी की नींव रखी।
धामी ने इस मौके पर शहीद उधम सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और विद्यार्थियों को सम्मानित करने के साथ-साथ गुरु नानक अकादमी परिसर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।
शहीद उधमसिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बहादुर शहीद उधम सिंह ने लंदन में जनरल डायर की हत्या कर जालियांवाला बाग में निर्दोष भारतीयों के नरसंहार का बदला लिया।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, इससे पहले धामी ने गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब जाकर मत्था टेका और राज्य की खुशी, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना की।
उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाश प्राप्त) गुरमीत सिंह ने भी यहां राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में गुरु गोबिंद सिंह और उनके चारों साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Loading

Back
Messenger