Breaking News

Ind vs Aus Test Series: ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़े टीम इंडिया के ये पांच धाकड़ खिलाड़ी, देखते रह गए कंगारू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले अपने आप में दिलचस्प होते रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेला जा रहा था। इस ट्रॉफी को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया है। 2016-17 से भारत में जीत का सिलसिला शुरू किया है। लगातार भारत-ऑस्ट्रेलिया पर हावी होता दिखाई दिया है। अब तक भारत ने लगातार चार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इसकी शुरुआत 2016-17 से हुई थी जब भारत में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेला गया था और टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज जीती थी। 2019 में ऑस्ट्रेलिया में यह ट्रॉफी खेली गई थी जिसे भी भारत ने 2-1 से जीती थी। 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में भारत को 2-1 से जीत मिली थी। वहीं, 2022-23 में भारत में से खेला गया जहां टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया। 
 

इसे भी पढ़ें: IND vs AUS: ड्रॉ पर खत्म हुआ अहमदाबाद टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

2022-23 सीरीज में कई खिलाड़ियों ने अपना अहम योगदान दिया। हालांकि इनमें पांच ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जिनका प्रदर्शन श्रेष्ठ कहा जा सकता है और यह सीरीज के स्टार परफॉर्मर भी रहे हैं। 
रविचंद्रन अश्विन- टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन का कोई विकल्प ही नहीं है। गेंद के साथ वह बल्ले से भी काफी कमाल दिखाते हैं। चार टेस्ट मैचों की 8 पारियों में अश्विन ने 25 विकेट लिए हैं। अश्विन ने इस श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट हासिल की है। उन्होंने उपयोगी 86 रन भी बनाए। 
रविंद्र जडेजा- चोट से वापसी के बाद रविंद्र जडेजा ने इस श्रृंखला में जबरदस्त गेंदबाजी और बल्लेबाजी की है। उन्होंने आठ पारियों में 22 विकेट लिए हैं। अश्विन के बाद सबसे ज्यादा विकेट उन्हीं के नाम रहे। दिल्ली और नागपुर के टेस्ट मुकाबलों में रविंद्र जडेजा ने तो पूरे मैच का रुख ही बदल दिया था। रविंद्र जडेजा ने 27 के औसत से 135 रन बनाए हैं।
अक्षर पटेल- अक्षर पटेल का नाम सामने आने के साथ ही उनकी गेंदबाजी की चर्चा होती है। लेकिन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उन्होंने अपने बल्लेबाजी से सभी का ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने पांच पारियों में 88 की जबरदस्त औसत से 264 रन बनाए। इनमें तीन अर्धशतक शामिल रहे।
विराट कोहली- पहले तीन मुकाबलों में लगातार आलोचनाओं का सामना करने वाले विराट कोहली ने आखिरी के अहमदाबाद टेस्ट में 186 रनों की शानदार पारी खेली। एक समय अहमदाबाद टेस्ट में टीम इंडिया लड़खड़ा रही थी। लेकिन विराट कोहली की ही बदौलत भारत में जबरदस्त वापसी की। इस पारी के बदौलत विराट कोहली ने इस श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन बनाया।
 

इसे भी पढ़ें: WTC 2023 Final: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, WTC फाइनल में लगातार दूसरी बार हुई एंट्री, अब ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

रोहित शर्मा- किसी भी सीरीज की जीत में कप्तान की भूमिका काफी अहम रहती है। हालांकि, रोहित शर्मा ने कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी से भी इस प्रदर्शन में अहम योगदान निभाया। नागपुर में रोहित शर्मा द्वारा खेली गई पारी की बदौलत भारत ने जबरदस्त जीत हासिल की। रोहित शर्मा की बैटिंग टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी। 

Loading

Back
Messenger