Breaking News

ट्रांसप्लांट इकोसिस्टम में इनोवेटिव रणनीतियां बनाने पर पीएम मोदी ने गुजरात को किया सम्मानित

एक नागरिक केंद्रित कॉम्प्रिहेंसिव ट्रांसप्लांट इकोसिस्टम बनाने के लिए गुजरात की इनोवेटिव अप्रोच ने ‘State Organ & Tissue Transplant Organisation (SOTTO) को आकार दिया– गुजरात को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार, 2022 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार माननीय प्रधान मंत्री द्वारा सिविल सेवा दिवस पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार कमिश्नर (स्वास्थ्य) शाहमीना हुसैन ने प्राप्त किया।

किसी को जीवन देना सबसे सर्वश्रेष्ठ और परोपकारी उपहार होता है और गुजरात राज्य कैडेवरिक ऑर्गन डोनेशन एंड ट्रांसप्लांट में सबसे आगे है। SOTTO के साथ गुजरात ने इस क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। पब्लिक सेक्टर में मृतक अंगदान और प्रत्यारोपण में गुजरात पूरे देश का नेतृत्व कर रहा है। यह सब नई नीतियों, सुशासन, समावेशी दृष्टिकोण और एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से संभव हुआ है जिससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि सबसे वंचित वर्ग के पास अंगदान प्रत्यारोपण की यह सेवा बिना किसी रुकावट के यह सेवा पहुंचे जो असल में सबसे महंगी मेडिकल सेवाओं में आती हैं। 

अंग प्रत्यारोपण के माध्यम से अधिक से अधिक जीवन बचाने के लिए लाइव से कैडावर ट्रांसप्लांट की ओर शिफ्ट करने की आवश्यकता है। गुजरात ने SOTTO की स्थापना के साथ इस आवश्यकता को समझा है और अंग प्रत्यारोपण के लिए आदर्श बदलाव किए हैं। हालांकि नेशनल लाइव: कैडावर ट्रांसप्लांट रेशो (2019-2023) लगभग 5.5:1 है, यह गुजरात में लगभग 2.5:1 और पब्लिक सेक्टर के ट्रांसप्लांट के मामले में 1.5:1 है। ट्रांसप्लांट और रिट्रीवल के लिए 100 से अधिक रजिस्ट्रेशन सेंटर के नेटवर्क के बीच, पब्लिक सेक्टर के अस्पताल सभी कैडावर ट्रांसप्लांट के 68% और साथ ही 42% ऑर्गन रिट्रीवल में योगदान देकर इस मिशन में अपना सहयोग दे रहे हैं। 

 

प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं को निर्धारित करने में गुजरात अग्रणी रहा है। G-DOT गाइडलाइन (अंग खरीद, प्रत्यारोपण और प्रशासन के लिए), ब्रेनस्टेम डेथ गाइडलाइंस (मृतक दाताओं की पहचान के लिए) और SOTTO गुजरात ने मृत अंग दान और प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान किया है।

ऑर्गेन एलोकेशन, रोग की गंभीरता और अंगों के बेस्ट मैच के आधार पर किया जाता है। रोगियों की वित्तीय स्थिति के बावजूद जो बेस्ट मैच होते हैं उन्हीं के आधार पर उचित चिकित्सा एवं देखभाल सुनिश्चित किया जाता है। अफर्मेटिव डिस्क्रिशन ((allotting additional points to children and women) यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें आवश्यक सेवाएं प्राप्त हों।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत संस्थागत ढांचा और प्रणाली बनाने में राज्य के प्रयास का प्रमाण है कि सबसे हाशिये पर रहने वाली और कमजोर आबादी के पास भी जीवन रक्षक अंग प्रत्यारोपण और देखभाल के लिए समान पहुंच है, जनता में अंग प्रत्यारोपण के लिए अत्याधुनिक, एनएबीएच-मान्यता प्राप्त सुविधाएं हैं। क्षेत्र: IKDRC और UNMICRC। सार्वजनिक क्षेत्र के अस्पतालों में निजी क्षेत्र की लागत से एक तिहाई लागत पर प्रत्यारोपण सेवाएं प्रदान की जाती हैं। एम्स दिल्ली को छोड़कर, गुजरात सार्वजनिक क्षेत्र में हृदय प्रत्यारोपण करने वाला एकमात्र राज्य है।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत संस्थागत ढांचा और प्रणाली बनाने में राज्य के प्रयासों  का प्रमाण है कि सबसे हाशिये पर रहने वाली और कमज़ोर आबादी के पास भी जीवन रक्षक अंग प्रत्यारोपण और देखभाल के लिए समान पहुंच है, जनता के पास अंग प्रत्यारोपण के लिए पब्लिक सेक्टर में अत्याधुनिक, NABH-एक्रेडिटेड सुविधाएं हैं: IKDRC और UNMICRC। पब्लिक सेक्टर के अस्पतालों में प्राइवेट सेक्टर की एक तिहाई लागत पर प्रत्यारोपण सेवाएं प्रदान की जाती हैं। AIIMS दिल्ली को छोड़कर, गुजरात, पब्लिक सेक्टर में हार्ट ट्रांसप्लांट करने वाला एकमात्र राज्य है। 

सरकार द्वारा उदार और बिना शर्त समर्थन इन सेवाओं की अफोर्डेबिलिटी सुनिश्चित करने में मदद करता है, जो गरीबों के लिए लगभग मुफ्त है। अंग प्रत्यारोपण, PMJAY-MA पैकेज में शामिल हैं और 1194 से अधिक प्रत्यारोपण किए गए हैं। RBSK-स्कूल हेल्थ के तहत सभी बच्चों (<18 वर्ष) के लिए नि:शुल्क प्रत्यारोपण किया जाता है। 250 से अधिक बच्चों का प्रत्यारोपण पूरी तरह नि:शुल्क किया गया है। अतिरिक्त लागत भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/LIG योजना PM/CM रिलीफ फंड के साथ-साथ CSR समर्थन और दान के माध्यम से वहन की जाती है।

गुजरात सरकार ने 2015 में गुजरात यूनिवर्सिटी ऑफ ट्रांसप्लांटेशन साइंसेज (GUTS) की स्थापना की है, जो ट्रांसप्लांटेशन और संबंधित साइंस के लिए दुनिया का पहला और इकलौता विश्वविद्यालय है। अंग पुनर्प्राप्ति और प्रत्यारोपण (Organ retrieval and Transplantation) से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से; आवश्यक कौशल के साथ मेडिकल और पैरामेडिकल HR उपलब्ध कराया जाता है। इसी वजह ने IKDRC को सुपर स्पेशियलिटी कोर्सेज़ के लिए सबसे अधिक मांग वाला केंद्र बना दिया है।

अंगदान में बढ़ोतरी के माध्यम से ही कैडावर प्रत्यारोपण की सफलता सुनिश्चित की जा सकती है। सकारात्मक मीडिया कवरेज अंगदाताओं के परोपकार और पब्लिक सेक्टर के अस्पतालों में किए जा रहे अच्छे कामों के बारे में दुनिया को जागरूक करती है जिसने लोगों को अंग दान करने के लिए प्रेरित किया है और पब्लिक सेक्टर के अस्पतालों में उनके विश्वास को बढ़ाया है। पब्लिक फाइनेंसिंग के माध्यम से प्रशासन तंत्र की प्रतिबद्धता, पब्लिक सेक्टर के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देना और अंगदाताओं को सम्मानित करने से गुजरात, पब्लिक सेक्टर ट्रांसप्लांटेशन में आगे बढ़ रहा है। 

PATHA परियोजना के तहत मेहसाणा जिले के सभी 994 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में की गई पहल भी उल्लेखनीय थी। इस परियोजना ने न केवल खराब प्रदर्शन करने वाले छात्रों के एफएलएन कौशल में सुधार किया, बल्कि तुलनात्मक रूप से अधिक संख्या में छात्रों ने 40% से अधिक अंक प्राप्त किए (दिसंबर 2021 में 1,02,328 से दिसंबर 2022 में 1,07,640 तक) बल्कि एफएलएन कौशल और सुधार में भी काफी मदद की। औसत और अच्छे छात्रों के सीखने के परिणाम 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 53,199 (दिसंबर 2021 में) से बढ़कर 58434 (दिसंबर 2022 में) हो गई।

इस परियोजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों के बारे में मिथक को तोड़ना भी है। सरकारी स्कूलों के छात्र और शिक्षक समान रूप से बेहतर और सक्षम हैं। निरंतर प्रशिक्षण की मदद से एक बहुत अच्छी तरह से सोची-समझी और नियोजित की गई योजना अभूतपूर्व परिणाम ला सकती है।  

Loading

Back
Messenger