Breaking News

IPL 2023 में शानदार रही है इन चार खिलाड़ियों की कप्तानी, व्यक्तिगत प्रदर्शन खराब, फिर भी टीम Playoff में पहुंची

आईपीएल 2023 अपने आखिरी चरण में खेला जा रहा है। आईपीएल 2023 भी यह अपने आप में शानदार दिखा। इस बार भी आईपीएल में टॉप 4 टीमें पहुंची हैं। उसमें कहीं ना कहीं अनुभव का जबरदस्त बोलबाला है। चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपरजाइंट्स और मुंबई इंडियंस, पिछले 70 मुकाबलों को देखें तो इन चार टीमों का परफॉर्मेंस दमदार रहा है। हालांकि, टीमों के परफॉर्मेंस में कप्तान की भी भूमिका अहम होती है। पहली बार अहम मौके पर कप्तानी संभाल रहे क्रुनाल पांड्या ने भी कहीं ना कहीं खुद को साबित किया है और लखनऊ प्लेऑफ में पहुंची। केएल राहुल के चोटिल होने के बाद कुणाल पांड्या को कप्तानी सौंपी गई थी। वर्तमान में देखें तो पहले क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात टाइटंस को हराने के बाद चेन्नई सीधे फाइनल में पहुंच चुकी है। इसमें धोनी के करिश्मे का खूब गुणगान हो रहा है। 
 

इसे भी पढ़ें: IPL की सट्टेबाजी में फंसा बेटा तो कर ली आत्महत्या, गम में मां ने भी दी जान

भले ही धोनी बल्ले से कुछ खास कमाल अब तक नहीं दिखा पाए हो। लेकिन कहीं ना कहीं कप्तानी में आज भी उनकी तूती बोलती है। उनकी कप्तानी का कोई जोर नहीं है और यही कारण है कि क्रिकेट के बड़े से बड़े खिलाड़ी भी उनका लोहा मानते हैं। धोनी की बात करें तो उनके बल्ले से बहुत ही कम रन निकले हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि धोनी ने खुद को काफी नीचे रखा। 14 मुकाबलों में उन्होंने 103 रन बनाए हैं। हालांकि उन्होंने सिर्फ 54 गेंदों का सामना किया है। वह 8 बार नॉट आउट भी रहे हैं। 
रोहित शर्मा- 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले रोहित शर्मा इस बार के आईपीएल में बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। 14 मुकाबलों में 22.35 की औसत से उन्होंने 313 रन बनाए हैं। उनकी टीम की शुरुआत खराब रही थी। शुरुआती मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। टीम की गेंदबाजी आज भी कमजोर कड़ी है। बावजूद इसके रोहित शर्मा ने अपने कप्तानी के अनुभव के दम पर टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया है। रोहित शर्मा की कप्तानी के अलावा टीम के बल्लेबाजों की भी भूमिका शानदार रही है। साथ ही साथ टीम में जो नए तेज गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया, वह भी अपने आप में ही शानदार रहा था। 
हार्दिक पांड्या- मुंबई इंडियंस के लिए काफी लंबे समय तक खेलने वाले हार्दिक पांड्या अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को पहले ही इस साल आईपीएल ट्रॉफी दिला चुके हैं। यही कारण है कि उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का भविष्य का कप्तान कहा जा रहा है। पिछले आईपीएल की तुलना में इस बार हार्दिक पांड्या ने ना ही अपने बल्ले से और ना ही गेंद से खास कमाल दिखा पाए हैं। लेकिन कप्तानी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। कहते हैं टीम का प्रदर्शन शानदार तब होता है जब कप्तान अपने खिलाड़ियों को सुरक्षित रखें और हार्दिक पांड्या वह काम बखूबी करते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: RCB के प्लेऑफ से बाहर होने के बाद विराट कोहली हुए इमोशनल, ट्वीट में लिखी दिल की बात

लखनऊ सुपर जायंट्स की बात करें तो फिलहाल इसके नियमित कप्तान केएल राहुल चोटिल हैं। उन्होंने नौ मैचों में टीम के लिए कप्तानी की। बाकी के मुकाबलों में क्रुनाल पांड्या ने कप्तानी की। क्रुनाल पांड्या के लिए आईपीएल खास नहीं रहा। लेकिन कप्तान के तौर पर वह टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने में कामयाब रहे हैं। खास बात यह भी है कि टीम के पीछे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की रणनीति है जो कप्तान रहते हुए 2 बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं। 

Loading

Back
Messenger