Breaking News

NATO Summit: जेलेंस्की को गलती से व्लादिमीर पुतिन बता बैठे बाइडेन, वीडियो हुआ वायरल

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जुबान लड़खड़ा गई। लिथुआनिया देश की राजधानी विनियस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कह कर पुकारा। संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि व्लादिमीर और मैं… मुझे इतना परिचित नहीं होना चाहिए, कुछ सेकेंड बाद ही बाइडेन को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने इसे सुधारते हुए कहा कि ‘मिस्टर जेलेंस्की और मैं’। 

इसे भी पढ़ें: Ukraine को मिलेगी क्या NATO सदस्यता, Vilnius summit में बाइडेन-जेलेंस्की की मुलाकात, पुुतिन बोले- पूरे यूरोप पर पड़ेगा गंभीर प्रभाव

बाइडेन के भाषण के कुछ हिस्से का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया। वलोडिमिर’ और ‘व्लादिमीर’ एक ही नाम के अलग-अलग रूप हैं। उन दोनों का अर्थ है ‘विश्व का शासक’, या ‘शांति का शासक’। यह पहली बार नहीं था कि बाइडेन ने यूक्रेन से संबंधित गलत बयान दिया हो। अपने 2022 स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन के दौरान बाइडेन ने गलती से यूक्रेनी को ईरानीकहा, जबकि वह इस बारे में बोल रहे थे कि कैसे रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने उस वर्ष फरवरी में देश पर आक्रमण किया था।

इसे भी पढ़ें: UK visit के दौरान यूक्रेन और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे बाइडन

बाइडेन ने कहा था कि पुतिन कीव को टैंकों से घेर सकते हैं, लेकिन वह कभी भी ईरानी लोगों के दिल और आत्मा को हासिल नहीं कर पाएंगे। उसी वर्ष, उन्होंने गलती से यह भी कहा कि रूसी सैनिक “फ़लूजा” से बाहर निकल रहे थे – इराक युद्ध के दौरान एक बड़ी लड़ाई का स्थल -जबकि उनका इरादा दक्षिणपूर्वी यूक्रेन के खेरसॉन शहर का उल्लेख करना था। 

Loading

Back
Messenger