Breaking News

Israel-Hamas संघर्ष बढ़ता देख एक्टिव हुआ ईरान, बुलाई इस्लामिक देशों की संस्था की बैठक

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ईरान ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है क्योंकि इज़राइल पर सप्ताहांत के हमले के बाद हमास और इजरायली बलों के बीच लड़ाई तेज हो गई है।

इसे भी पढ़ें: Israel ने कर दी गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी, कहा- जानवरों के खिलाफ लड़ाई में…

400 से ज्यादा फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: वाजपेयी ने बदली इबारत तो मोदी ने जय-वीरू वाली दोस्ती में इसे किया तब्दील, हमेशा से फिलिस्तीन के करीबी रहे भारत की इजरायल से कैसे बढ़ी दोस्ती

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इज़राइल पर नवीनतम हमलों के पीछे ईरान का हाथ था, लेकिन उन्होंने कहा कि तेहरान और हमास के बीच लंबे समय से संबंध हैं। कनानी ने कहा कि जो कोई भी इस्लामी गणतंत्र ईरान को धमकी देता है उसे पता होना चाहिए कि किसी भी मूर्खतापूर्ण कार्रवाई का विनाशकारी जवाब दिया जाएगा। फ़िलिस्तीनी समूहों को ईरान का समर्थन मिलिशिया और सशस्त्र समूहों के एक व्यापक नेटवर्क का हिस्सा है जिसे वह पूरे मध्य पूर्व में समर्थन देता है, जिससे तेहरान को लेबनान, सीरिया, इराक और यमन के साथ-साथ गाजा में भी एक शक्तिशाली उपस्थिति मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Who are Hezbollah: 1 लाख लड़ाकों वाला आतंकी संगठन, हमास-इजराइल युद्ध में नए ‘प्लेयर’ की एंट्री

हमास का हमला, दशकों में इज़राइल में सबसे बड़ी घुसपैठ, वाशिंगटन और रियाद के बीच रक्षा सौदे के बदले में सऊदी अरब को इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए अमेरिका समर्थित कदमों से मेल खाता है। इस तरह के कदम से तेहरान के साथ सऊदी अरब के हालिया मेलजोल पर ब्रेक लग जाएगा। 

Loading

Back
Messenger