Breaking News

Burkina Faso में मचा कत्लेआम! इस्लामी विद्रोह भड़का, नरसंहार में मारे गए 70 लोग, बच्चे और बुजुर्गों की संख्या ज्यादा

बुर्किना फासो में इस्लामी विद्रोह के बीच गांव में नरसंहार में 70 लोग मारे गए हैं। जिनमें ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग थे। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में बुर्किना फासो के एक गांव में हुए नरसंहार में अज्ञात हमलावरों ने कम से कम 70 लोगों की हत्या कर दी थी, जिनमें ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग नागरिक शामिल थे। अभियोजक साइमन बी ग्ननौ ने कहा कि हमला 6 नवंबर को ज़ाओंगो गांव में हुआ था।
ग्ननौ ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, “हमारे निष्कर्षों और एकत्र की गई गवाही के वर्तमान चरण में, इन अत्याचारों के अपराधी फिलहाल अज्ञात बने हुए हैं।” ये भयावह हमले तब हुए हैं जब पश्चिम अफ्रीकी देश वर्षों से अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से जुड़े इस्लामी विद्रोह से जूझ रहा है।
रविवार को, यूरोपीय संघ ने गाँव के नरसंहार में मरने वालों की संख्या लगभग 100 बताई। बीबीसी ने यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल के हवाले से कहा, “माना जाता है कि नरसंहार में महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 100 नागरिक मारे गए थे।” इस हमले की संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी निंदा की, जिसने यूरोपीय संघ के साथ मिलकर बुर्किना फासो के सैन्य शासन से नरसंहार के पीछे की “परिस्थितियों पर प्रकाश डालने” का आह्वान किया।
हालाँकि, ग्ननौ ने कहा कि जांचकर्ता पीड़ितों के परिवारों से मिल रहे हैं और उम्मीद है कि इसके बाद 70 लोगों की मौत के अनंतिम आंकड़े को अपडेट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय कानून प्रवर्तन को अन्य लोगों को हमले के बारे में सचेत करने में दो दिन लग गए और जांचकर्ताओं की एक टीम को घटनास्थल पर पहुंचने में चार दिन और लग गए, जहां उन्हें दर्जनों घर जले हुए मिले।
ग्ननौ ने कहा “इन दर्दनाक परिस्थितियों में, मेरा अभियोजन पक्ष शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी सबसे दुखद संवेदना व्यक्त करता है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है। उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं के काफिले पर हमले को भी रद्द करना पड़ा।
सैन्य-नियंत्रित बुर्किना फासो में इस्लामी समूह
विशेष रूप से, जुलाई 2022 में जुंटा द्वारा तख्तापलट करने के बाद बुर्किना फासो वर्तमान में सैन्य शासन के अधीन है। सैन्य अधिग्रहण के बाद से, जुंटा ने सुरक्षा को प्राथमिकता दी है, लेकिन इस्लामी समूहों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष किया है, जिन्होंने हजारों लोगों की हत्या कर दी है और 2 मिलियन से अधिक नागरिकों को आंतरिक रूप से छोड़ दिया है। विस्थापित.
 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण चीन सागर में स्वतंत्र रूप से काम करने की सैन्य क्षमता के लिए खड़े हों बाइडन: अमेरिकी सांसाद

अप्रैल में, सैन्य वर्दी में हथियारबंद लोगों द्वारा इसी क्षेत्र के एक गांव पर किए गए इसी तरह के हमले में शिशुओं सहित कम से कम 136 लोग मारे गए थे। अधिकारियों ने हमले की निंदा की और जांच शुरू की। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले इसी महीने में गांवों पर अलग-अलग हमलों में 44 लोग मारे गए थे।
इसके अलावा, कैप्टन इब्राहिम ट्रोरे के नेतृत्व वाले जुंटा पर अधिकार समूहों द्वारा देश को सुरक्षित करने के नाम पर नागरिकों के खिलाफ दुर्व्यवहार करने और नागरिक स्वतंत्रता पर नकेल कसने का आरोप लगाया गया है।
 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: युद्ध में और कितने दिन टिकेगा Hamas, कौन कर रहा इसकी मदद?

विद्रोही समूहों के खतरे को रोकने के अपने प्रयास में, सरकार ने हजारों स्वयंसेवी लड़ाकों को शामिल किया है, लेकिन नागरिकों का कहना है कि स्वयंसेवक इस्लामी समूहों के साथ काम करने के संदेह में लोगों की अंधाधुंध हत्या करते हैं। कई समुदायों का कहना है कि वे चरमपंथियों की तुलना में स्वयंसेवकों से अधिक डरते हैं।
अमेरिका स्थित आर्म्ड कॉन्फ्लिक्ट लोकेशन एंड इवेंट डेटा प्रोजेक्ट (एक्लेड) के अनुसार, पिछला साल देश का सबसे घातक साल था, जिसमें 1,400 से अधिक नागरिकों की मौत हुई थी। एक्लेड का कहना है कि इस साल अब तक देश में हिंसा के कारण लगभग 8,000 लोगों के मारे जाने की खबर है।

Loading

Back
Messenger