Breaking News

Ayodhya में मध्यप्रदेश में बना 1100 किलोग्राम का नगाड़ा बजेगा, रामलला की आरती में गूंजेगा

भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला 22 जनवरी को भव्य मंदिर में विराजमान हो चुके है। भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दुनिया भर से कई तोहफे अयोध्या भेजे जा रहे हैं जो रामलला को अर्पित हो रहे हैं। राम भक्त अपने प्रेम भाव और समर्पण से राम मंदिर में कई तरह की भेंट पहुंचा रहे है। इसी कड़ी में अब मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव भी पीछे नहीं रहे है। उनके द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या भेजा गया है, जो रामसेवकपुरम में राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य को समर्पित किया जाएगा।
 
इस नगाड़े का निर्माण करने में मध्यप्रदेश के कई जिलों को कारीगरों ने काम किया है। जानकारी के मुताबिक इस नगाड़े का डायाग्राम 33 फीट, ऊंचाई 6 फीट और इसका वजन 1100 किलोग्राम का है। माना जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा है, जो अयोध्या में रखा जाएगा। बता दें कि इस नगाड़ा को गिनीज बुक, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीमें पहले ही सबसे बड़ा नगाड़ा बता चुकी है।
 
बता दें कि इस नगाड़े को राम मंदिर के द्वार पर रखा जाएगा और इसे बजाकर रामलला को अर्पित किया जाएगा। शुरुआत में इस नगाड़े को राम मंदिर के पास स्थित कारसेवक पुरम में रखा जाएगा। हालांकि राम म्यूजियम जो की अभी निर्माणाधीन है, इसे बाद में स्थायी तौर पर वहीं शिफ्ट किया जाएगा। ये नगाड़ा बड़े ट्रक में अयोध्या लाया गया है। इस नगाड़े का स्वागत पुष्प वर्षा और शंखनाद के साथ किया जा रहा है। इस नगाड़े की खासियत है कि इसे बजाने पर निकलने वाली धुन कई किलोमीटर दूर तक जाएगी। 
 
बता दें कि अयोध्या में स्थापित होने के लिए ये नगाड़ा मंगलवार 12 मार्च को रीवा जिले से रवाना किया गया है। नगाड़ा को पहले विधिविधान के साथ पूजन किया गया है। इसके बाद इसे रवाना किया गया है। बता दें कि ये नगाड़ा जहां से भी गुजर रहा है वहां लोग इस नगाड़े को प्रणाम कर रहे है। इस विशाल नगाड़े की फोटो लेने की होड़ भी श्रद्धालुओं में लगी हुई है।

Loading

Back
Messenger